फटे होठो से निजात पाने के लिए रात में क्या लगाये? जाने निजात पाने के लिए 6 घरेलु उपाय

नमस्कार दोस्तो , आज हम आप के लिए ब्यूटी टिप्स लेकर आये है। हमारे चेहरे का एक महत्वपूर्ण अंग जो हमें सुंन्दर बनाने में मुख्य भूमिका निभाता है यानी कि हमारा होठ । दोस्तो सर्दी हो या गर्मी अक्सर हमारा होठ फट जाते है । जिससे हमारी ब्यूटी में तो कमी आती ही है साथ ही साथ ये दर्द भी देते है और कभी – कभी तो इस फटे होठो से खून भी आने लगता है। 

दोस्तो तो आज हम फटे होठो के दर्द से और आप की ब्यूटी में कोई कमी नही आने के लिए कुछ टिप्स बताने वाले है। जो आप के लिए बहुत मददगार साबित होगी।।  

आखिर होंट क्यों फट जाते है ?

आपको शायद मालुम होगा हमारे शरीर में 83 प्रतिसत पानी होता है और अधिक पानी पिने से शरीर में कोई समस्या नहीं रहती , ज्यादा पानी पिने से शरीर में अतिरिक्त पानी कुछ समय बाद शरीर से बहार निकल जाते है | यदि शरीर में किसी कारण वस पानी की मात्र कम हो जाती है या आप दिन में कम पानी पी रहे होते है जिसके नुकसान आपके शरीर में दिखने लगते है |
1.सबसे पहले आपको पानी की कमी हो जाने के कारन आपके होंटो की त्वचा सुखी होने लगती है और इसी तरह सुख जाने से कुछ समय बाद होंट फटने लगते है , इससे बचने के लिए आपको निरंतर पानी पीते रहना चाहिए यही मुख्या वजह है होंट फटने के |
2.दूसरा कारण हम शर्दियो में अक्सर पानी कम पीते है और शर्दी का मौसम होने से त्वचा ड्राई हो जाती है जिसके कारण भी होंट फटने लगते है |
निचे आपको बताते है फटे होंटो से कैसे बचे या ठीक कैसे करे –


फटे होठो से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स👇 


1.फटे होठो से निजात पाने के लिए आप रात में सोते समय नारियल का तेल होठो पर लगाये ऐसा हप्ते भर करने से आप के होठ मुलायम व गुलाबी होने लगेंगे।।    

     

2.  आप अगर चाहे तो फटे होठो से निजात पाने के लिए आप स्क्रब भी कर सकते है। होठो के लिए स्क्रब बनाने के लिए आधा चम्मच शहद में आधा चम्मच से कम शक्कर डाले और दोनों को मिला ले । आप अपने उंगली में थोड़ा सा स्क्रब ले और अपने होठो पर सर्क्युलन मोसन में धीरे-धीरे स्क्रब करे उसके बाद सादे पानी से धोले । इसके बाद आप अपने होठो पर नमी लाने के लिए वैसलिन लगाले स्क्रब करने से आप के होठो के डेड सेल्स निकल जाएंगे और आप के होठ मुलायम व चमकदार हो जाएगी।                                                                                                                                                 

 3.आप थोड़ी सी शहद में थोड़ी सी हल्दी मिक्स करें और इस पेस्ट को अपने होठो पर लगाये इसे आप दिन और रात दोनों में स्तेमाल कर सकते है|                                                                                                                              

4. दुध की ताजा मलाई को अपने होठ में दिन और रात में रोज लगाने से आप के फ़टे होठ ठीक होगी और होठ धीरे धीरे गुलाबी भी होने लगेगी।                                                                                                                                      

 5. एक चम्मच घी में एक एक चुटकी नमक डाल कर गरम करे और इसे ठंडा होने दे ठंडा होने के बाद घर मे बने इस वैइसलिन को थोड़ी मात्रा में लेकर अपने होठो पर धीरे-धीरे मसाज करें आप दिन में 5 से 6 बार इसका स्तेमाल करे आप रात को सोते समय अपने नाभि पर घी की कुछ बूंदे डाले इससे आप के होठ में नमी बनी रहेगी और होठ नही फटेंगे।।                                                                                              


6.  आप चाहे तो बोरोलीन का भी उपयोग कर सकते है। आप मे से कोई सायद ही जनता होगा कि बोरोलीन कंपनी आज से नही बल्कि जब हमारा भारत देश आज़ाद भी नही हुआ था तब से यह बोरोलीन कि कंपनी है और बोरोलीन हमारे देश का सबसे पहला एंटीबायोटिक क्रीम है और इतना पुराना कंपनी होने के बावजूद भी अभी तक इसके क्वालिटी में कोई कमी नही है। अगर आप बोरोलीन का उपयोग एक रात भी कर लेते है तो आप के होठ मुलायम हो जाएंगे।।                                                                                                            


दोस्तो होठ बहुत ही नाजुक होती है इससे में कोई भी गलत प्रोडक्ट के स्तेमाल से बचे गलत प्रोडक्ट के स्तेमाल करने से होठो में रूखा पन व होठ काले हो जाते है कई लोग होठो की फटी स्किन को अपने हाथों व दांत से ही निकालने की कोशिस करते है ये बहुत ही गलत है ऐसा करने से आप के होठ और भी डैमेज व काले हो जाएंगे तो आप ऐसा करने से बचे । आप फटे होठो की स्किन को निकालने के बताए गए स्क्रब का स्तेमाल कर सकते है इससे होठो की फटी स्किन भी निकलेगी और आपका होठ काला भी नही होगा                                                                                                                    


दोस्तो इस पेज को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ! दोस्तो उम्मीद है यह टिप्स आप के ब्यूटी को बनाये रखने के लिए मददगार साबित होगी ऐसे ही हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट को जरूर फॉलो करें धन्यवाद!

Leave a Comment