गिलोय टूटी हड्डियों को जोड़ने में भी है असरदार, देखिये गिलोय के उपयोग Benefits of Giloye in Fracture

नमस्कार , दोस्तो आप सभी का हमारे वेबसाइट www.cgviral.com पर स्वागत है । हमारे वेबसाइट पर हम ब्यूटी और हेल्थ से जुड़ी जानकारियाँ लेकर आते रहते है , आज हम एक बार फिर आपके लिए हेल्थ से जुड़ी जानकारी आप सब से साझा करने वाले है । जो जानकारी आज हम आप के साथ शेयर करने जा रहे है वो शायद ही आपने सुना होगा या कही पढ़ा होगा इसलिए दोस्तो हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढिये ये हेल्थ टिप्स आगे आप के बहोत काम आने वाली है।                                                                                                                                                  

दोस्तो आप सभी ने तो गिलोय के फायदे के बारे में सुना ही होगा और इसे पहचानते भी होंगे अगर आप गिलोय को देख कर भी नही पहचानते कि ये गिलोय है तो आप चिंता बिल्कुल न करे हम आप को बता रहे है कि आप गिलोय को कैसे पहचान सकते है। आप गिलोय को बहुत ही आसानी से पहचान सकते है । गिलोय एक लता है, जिसके पत्ते पान के पत्ते के समान दिखाई देते है इसके तने में 1 या 1.1/2 इंच के अंतराल में गांठ होती है गिलोय के तने से दूध जैसा स्त्राव नही होता है। गिलोय के बहोत सारे फायदे भी है ।  गिलोय गुणों का भंडार है निचे गिलोय का फोटो है जिसे देख कर आप आसानी से पहचान सकते है :

                                                            

गिलोय को किन-किन नामो से जाना जाता है:- 

गिलोय को अमृता, गुरुदनार, गडूची आदि नामो से जाना जाता है । अमृता मतलब अमृत के समान इसलिए आयुर्वेद में 100 में से 90 दवाइयों में गिलोय का उपयोग किया जाता है।।                                                                                                                                                                                      

गिलोय को अपने घर मे कैसे लगायें :- 

गिलोय के छोटे से टुकड़े को आप ले लीजिए फिर इस टुकड़े को जहा भी आप लगाना चाहते है वहा छोटा सा गड्ढा कर ले और उस टुकड़े को लगा दे ध्यान रखिये की गिलोय का थोड़ा सा हिस्सा मिट्टी के ऊपर रहे फिर गिलोय अपना जड़ विक्सित कर लेगा और गिलोय का छोटा सा टुकड़ा लता का रूप ले लेगा । आप अपने घर मे गिलोय को लगा के इसका सेवन जरूर कीजिए और रोगों से दूर रहिये।

गिलोय के फायदे Benefits of Giloye:-    

                         

1:-  गिलोय टूटी हड्डियां जोड़ने में भी है उयोगी:- 

दोस्तो बच्चो का अक्सर खेलते हुए गिर जाने से हाथ की हड्डी टूट जाती है या बड़ो का भी किसी भी दुर्घटना में किसी भी जगह की हड्डी टूट जाती है  नॉर्मली गिर जाने से भी हाथ ,पैर के हड्डिया टूट जाती है । अगर कभी हमारे या हमारे किसी अपने का हाथ – पैर की हड्डियां टूट जाती है तो हमे बहुत चिंता होती है और टूटी हड्डियों को जुड़ने में भी बहोत समय लगता है जिसके वजह से कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है |                                                                                                            

इन परेशनियो को देखते हुए आप डॉक्टर के पास जाते है और डॉक्टर जहा का भी हड्डी टूटी हुई होती है वहा प्लास्टर लगा देता है ताकि टूटी हुई हड्डीया एक सिद्ध में रहे और इधर उधर न जाये वरना हड्डी आडी- तिरछी भी जुड़ जाती है अगर आप के या आप के किसी अपने के हड्डी टूट गई है तो पहले डॉक्टर से प्लास्टर करवाले उसके बाद आप गिलोय का स्तेमाल करे आप की हड्डी केवल एक सप्ताह में पूरी तरह से जुड़ जाएगी। दोस्तो प्लास्टर लगवाए बिना गिलोय का उपयोग ना करे  गिलोय टूटी हड्डियों में इतना असरदार है कि हड्डी जिस भी पोजीशन में होगी गिलोय उसे उसी पोजीशन में जोड़ देती है                                                                                                                                                      

टूटी हुई हड्डी पर गिलोय का कैसे उपयोग करे:-

गिलोय के 1 इंच के टुकड़े को पीस ले और उसे जहा भी आप की हड्डी टूटी है वहा पर इसे लगाये और 1 इंच टुकड़े को पीस कर आधे ग्लास से भी कम पानी के साथ इसे घोल कर पी ले या गिलोय का काढ़ा तैयार कर उसे पि सकते है | इसे आप 1 सप्ताह करे ऐसा करने से आप के हड्डी 5 दिन में ही पूरी तरह जुड़ जाएगी। आप इसके सेवन से खुद महसूस करेंगे कि आप की हड्डी जुड़ रही है हड्डियों में कोई दर्द नही है। गिलोय के इस फायदे का उपयोग जरूर करे।।                   

                                                                  

2:- डाइबिटीज में असरदार:-

डाइबिटीज में गिलोय के स्तेमाल  करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है      

                                                                                   

डाइबिटीज में गिलोय का कैसे उपयोग करे:-.  

                       

आप चाहे तो गिलोय का काढ़ा बना कर पी सकते है। काढ़ा बनाने के लिए 1 ग्लास पानी मे गिलोय के तने को 1 इंच ले कर उसे तब तक उबाले की उसका पानी आधा ना रह जाये फिर उसे ठंडा होने के बाद पि लीजिये  ।।                                                                                                      

3:- बावासीर में उपयोगी:-

कस्टर्ड ऑइल को सुबह-शाम गुदा द्वार पर लगाये उसके बाद गिलोय और हरड़ का पाउडर बना कर सेवन करे । इसके स्तेमाल करने से सभी प्रकार के बावासीर जड़ से समाप्त हो जाएगा। लेकिन बवासीर में दवाई खाना और लगना दोनो बहुत जरुरी है।।     

                                                                                                          

4:-पेट के गैस में भी असरदार:- 

गिलोय , चित्रत की छाल और आँवला तीनो को बराबर मात्रा में लेकर काढ़ा बना कर पीने से पेट की सारी समस्याऐ खत्म हो जाती है ।               

                                                                                          

उम्मीद है ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी दोस्तों गिलोय के इस जानकारी को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे इस पेज को पूरा पढ़ने के लिए आप का धन्यवाद!                              

ऐसे ही ब्यूटी और हेल्थ से जुड़ी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए www.cgviral.com व्हाट्स एप्प ग्रुप पर जरुर जुड़े |

Leave a Comment